Tuesday, March 15, 2011

उ ० प्र ० राजनीति विज्ञान परिषद् कार्यकारिणी की बैठक

  1. 'उत्तरप्रदेशराजनीतिविज्ञान परिषद्' की प्रदेशीय कार्यकारिणी की एक बैठक दिनांक-13 मार्च 2011 कोदयानन्द वैदिकस्नातकोत्तरमहाविद्यालय, उरईमेंसम्पन्नहुई।


(बांये से -- डॉ0 कपिल वाजपेयी, डॉ0 राजीव रतन द्विवेदी, डॉ0 आदित्य कुमार)
================================================


बैठक
की अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष डॉ0 आदित्य कुमार ने की। परिषद् के महामंत्री डॉ0 कपिल वाजपेयी, डी0 0 वी0 कॉलेज, कानपुर ने बताया कि गत् वर्ष के निर्वाचन के बाद नवीन कार्यकारिणी ने लगभग मृतप्राय पड़े इस संगठन को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया है। इस क्रम में परिषद के पंजीकरण का नवीनीकरण कराया गया है। परिषद की ओर से प्रकाशित होने वाले जर्नल को भी फिर से प्रकाशित किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु एक कदम आगे बढ़ाते हुए इसके लिए अनिवार्यतः माना जाने वाला आई0 एस0 एस0 एन0 (ISSN) भी प्राप्त कर लिया गया है। शीघ्र ही यह जर्नल प्रकाशित होकर पाठकों के समक्ष होगा। उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश भर में जहां कहीं भी सेमीनार/गोष्ठियां आदि हो रहे हैं वहां परिषद के अध्यक्ष और महामंत्री के पहुंचने का प्रयास करते हैं और अभी तक यथासम्भव लगभग सभी स्थानों पर उपस्थित भी हुए हैं।


(बांये से -- डॉ0 कपिल वाजपेयी, डॉ0 राजीव रतन द्विवेदी, डॉ0 आदित्य कुमार)
================================================


अध्यक्ष
डॉ0 आदित्य कुमार ने कहा कि किसी भी संस्था को जीवन्त बनाने के लिए सदस्यों के बीच आपसी संवाद तथा सहयोग आवश्यक है। इसी उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न अंचलों में परिषद की कार्यकारिणी की बैठक आयोजित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। परिषद एवं उसके सदस्यों के अकादमिक क्रियाकलापों एवं उपलब्धियों को इंटरनेट पर परिषद की बेबसाइट (www.uppolscience.com) तथा ब्लॉग U.P. Political Science Association (http://uppolscience.blogspot.com) के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। इससे परिषद के सदस्यों के साथ-साथ अधिसंख्यक लोगों को परिषद की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त हो सके।


(बांये से-- डॉ0 किशन यादव, डॉ0 शशि पुरवार,
डॉ
0 कपिल वाजपेयी, डॉ0 राजीव रतन द्विवेदी)
=================================


डॉ
0 भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय, लखनऊ के राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ0 रिपुसूदन सिंह ने परिषद की अब तक की कार्यप्रणाली पर संतोष व्यक्त किया तथा इसे और अधिक सक्रिय बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।


(बांये से-- डॉ0 प्रवीण कुमार, डॉ0 रिपुसूदन सिंह, डॉ0 किशन यादव)
==========================================


बैठक
में परिषद के उपाध्यक्ष, डॉ0 प्रवीण कुमार, मेरठ, झांसी से डॉ0 किशन यादव, कालपी से डॉ0 शशि पुरवार तथा बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-बूटा- के अध्यक्ष डॉ0 राजीव रतन द्विवेदी ने भी अपने सम्बोधन के माध्यम से सुझाव व्यक्त किये। इस अवसर पर सुभाष चन्द्रा, राघवेन्द्र द्विवेदी, डॉ0 कुमारेन्द्र सिंह सेंगर भी उपस्थित रहे। बैठक के अन्त में परिषद के अध्यक्ष डॉ0 आदित्य कुमार ने सभी कार्यकारिणी सदस्यों को स्मृति-भेंट प्रदान की।


(स्मृति भेंट स्वीकारते डॉ0 कपिल वाजपेयी)
===========================


(स्मृति भेंट स्वीकारते डॉ0 प्रवीण कुमार)
============================


(स्मृति भेंट स्वीकारते डॉ0 राजीव रतन द्विवेदी)
================================


(स्मृति भेंट स्वीकारतीं डॉ0 शशि पुरवार)
============================


(स्मृति भेंट स्वीकारते डॉ0 रिपुसूदन सिंह)
============================


(स्मृति भेंट स्वीकारते डॉ0 किशन यादव)

No comments:

Post a Comment